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Rail Madad, System of Indian railway (Hindi / English)





रेल मदद भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की गई एक प्रणाली है जो यात्रियों को ट्रेन या रेलवे सेवाओं से संबंधित शिकायतों को जल्दी और आसानी से दर्ज करने में मदद करती है। यह "यात्रा के दौरान वांछित सहायता के लिए मोबाइल एप्लिकेशन" है और एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जिसका उद्देश्य वास्तविक समय सहायता और यात्रियों की शिकायतों का त्वरित समाधान प्रदान करना है।

रेल मदद प्रणाली यात्रियों को विभिन्न सुविधाएँ और सेवाएँ प्रदान करती है, जिसमें शिकायत दर्ज करना, ट्रेन के शेड्यूल और चलने की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करना, भोजन और व्हीलचेयर सेवाओं की बुकिंग करना और खोई हुई वस्तुओं की स्थिति की जाँच करना शामिल है। यह सिस्टम रेल मदद मोबाइल एप के जरिए उपलब्ध है, जिसे गूगल प्ले स्टोर या एपल एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

शिकायत दर्ज करने के लिए यात्री रेल मदद ऐप खोल सकते हैं और प्रदान की जाने वाली सेवाओं की सूची से उपयुक्त श्रेणी का चयन कर सकते हैं। इसके बाद शिकायत को संबंधित विभाग को भेज दिया जाता है और यात्री ऐप के माध्यम से अपनी शिकायत की प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं।

कुल मिलाकर, रेल मदद भारतीय रेलवे में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक सहायक प्रणाली रही है, क्योंकि यह शिकायत दर्ज करने और यात्रा के दौरान सहायता प्राप्त करने का एक आसान और कुशल तरीका प्रदान करती है।





Rail Madad is a system introduced by Indian Railways to help passengers quickly and easily register complaints related to the train or railway services. It stands for "Mobile Application for Desired Assistance During travel" and is an online platform that aims to provide real-time assistance and prompt resolution of passenger grievances.

The Rail Madad system provides various features and services to passengers, including lodging complaints, seeking information about train schedules and running status, booking meals and wheelchair services, and checking the status of lost and found items. The system is available through the Rail Madad mobile app, which can be downloaded from the Google Play Store or Apple App Store.

To register a complaint, passengers can simply open the Rail Madad app and select the appropriate category from the list of services provided. The complaint is then forwarded to the concerned department, and passengers can track the progress of their complaint through the app.

Overall, Rail Madad has been a helpful system for passengers traveling on Indian Railways, as it provides an easy and efficient way to register complaints and seek assistance during their journey.



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