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Duties of Train Manager (Guard) before sign on and from sign on to sign off (Hindi)

 ट्रेन मैनेजर (गार्ड) की साइन आन से पूर्व एवं साइन आन से साइन आफ तक ड्यूटी

 

गाड़ी का चार्ज संभालने से पूर्व एवं चार्ज संभालते समयट्रेन मैनेजर  की ड्यूटी

1)  गाड़ी का चार्ज संभालने से पूर्वपूर्ण विश्राम कर लेना चाहिए।

2)  गाड़ी का चार्ज संभालने से पूर्वड्यूटी पर आने से आठ घंटे पहले से लेकर ड्यूटी पर / रेलवे परिसर मे  रहते समय तक किसी नशीले पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए।

3)  ट्रेन मैनेजर कोगाड़ी के निर्धारित समय पर यूनिफार्म मे  ड्यूटी पर उपस्थित होना चाहिए तथा ‘क्योस्क’ कम्प्यूटर/ आन ड्यूटी रजिस्टर मे  प्रविष्टि कर आन ड्यूटी होना चाहिए।

4)  ट्रेन मैनेजर को चश्मा रजिस्टरनियम आदेश रजिस्टरसंरक्षा परिपत्र आदि मे  हस्ताक्षर करने चाहिए तथा अपनी घड़ी कन्ट्रोल व स्टेशन की घड़ी से मिला लेनी चाहिए।

5)  ट्रेन मैनेजर आन ड्यूटी हो जाने के बाद उसे यह देखना चाहिए कि सभी डिब्बों के कपलिंग सही लगे हुए हैं एवं हैंड ब्रेक उठाए हुए हैं व रिलीज पोजीशन में है।

6)   गाड़ी व्हीकल गाइडेस के अनुसार बराबर है और मार्शलिंग नियमानुसार बनाई गई हैइसे चैक कर लेना चाहिए।

7)   ब्रेक पावर की जाँच कर लेनी चाहिए।

8)   यदि सवारी गाड़ी हो तो डिब्बों की खिड़कियाँदरवाजे व पंखे चालू हालत मे  है या नहीं यह देखना चाहिए तथा मालगाड़ियों के वैगनो  के दरवाजे बंद होने चाहिए।,

9)   अन्तिम डिब्बे के पीछे दिन मे  टेल बोर्ड  और रात मे  या धुंध कोहरे आदि के मौसम मे  टेल लैमप लगाना चाहिए।

10) सवारी गाड़ी के डिब्बो  मे  पानी आ रहा है या नहींइसे चैक कर लेना चाहिए।

11) इन्टर-काम्यूनिकेशन साधन चालू है यह सुनिश्चित करना चाहिए।

12) भरे हुए वैगन सही प्रकार से सील लगे हुए तथा रिविट किए गए हैं या नहींइसे चैक करना चाहिए।

13) संरक्षा लेबल बराबर लगे हुए हैं या नहींइसे चैक करना चाहिए।

14) खाली वैगनो  को व्यक्तिगत रूप से चैक कर लेना चाहिए।

15) गार्ड के उपकरण तथा ब्रेकवान के उपकरण बराबर होने चाहिए।

16) नियम पुस्तकें पूर्ण हैउनमे  अन्तिम शुद्धि पर्ची लगी हुई है तथा उनका ज्ञान है यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए।

17) सक्षमता प्रमाण पत्रो  की अवधि समाप्त नहीं हुई है यह देख लेना चाहिए।

18) ओ.डी.सी. वैगनडैमेज वैगनक्रेनडेड इंजन या पशुधन के डिब्बे यदि गाड़ी में लगे हुए हो  तो उनके साथ अटेन्डेट होना चाहिए।

19) आग बुझाने वाला उपकरणई.टी.एल. बाॅक्सपोर्टेबल टेलीफोन व वाकी-टाकी की जाँच कर लेनी चाहिए कि वे कार्यस्थिति मे  हैं।

20) यात्री गाड़ी हो तो पार्सल आदि का चार्ज ले लेना चाहिए।

21)  यात्री गाड़ी का गार्ड गाड़ी को रवाना करने से पहले यह सुनिश्चित करेगा कि कोचो के अन्तराल रास्ते यात्रियों के लिए असुरक्षित नहीं हैं। यदि कोई अन्तराल रास्ता असुरक्षित हो तो उसके दरवाजे बन्द व लाक करवा दिए गए हैं। इसी प्रकार यदि एस.एल.आर./एल. आर के पीछे कोई वेस्टीब्यूल कोच लगाया गया हो और गाड़ी के अनत में वेस्टीब्यूल दरवाजा हो तो गाड़ी परीक्षक द्वारा ब्रेक पावर प्रमाण पत्र पर इस बात का पृष्ठांकन किया जाना चाहिए कि दरवाजा बन्द व लाक किया हुआ है व यात्रियों के लिए असुरक्षित नहीं है। इसे सुनिश्चित करने की जवाबदारी ट्रेन मैनेजर की है।

 

ट्रेन मैनेजर (गार्ड) की यात्रा के दौरान  ड्यूटी

 

1)   यदि यात्री गाड़ी हो तो उसमे  कंडक्टर न आया हो तो यात्रियों की समस्याओं का निवारण करना चाहिए।

2)   यह देखना चाहिए कि गाड़ी सही लाइन पर व सही तरीके से चल रही है।

3)   समय पर आगे व पीछे देखते रहना चाहिए व हमेशा सतर्क रहना चाहिए।

4)   समय पर टेल लैम्प टेल बोर्ड  की जाँच करनी चाहिए।

5)   लोको पायलट द्वारा बजाई जाने वाली सीटियों को समझकर उसके अनुसार सही कार्यवाही करनी चाहिए।

6)   गाड़ी के लोको पायलट व स्टेशन कर्मचारी के साथ नियमानुसार हैंड सिगनल मिलाना चाहिए।

7)   आग लग जाने परहाट एक्सल होने पर या अन्य असामान्य परिस्थितियों में लोको पायलट को खतरे का संकेत बताकर गाड़ी खड़ी करवानी चाहिए।

8)   समय पर चैक करना चाहिए कि लोको पायलट गाड़ी निर्धारित गति से चला रहा है या नहीं।

9)   जहाँ आवश्यक हो वहाँ गाड़ी का बचाव पटाखे लगाकर नियमानुसार करना चाहिए।

10) डबल लाइन सेक्शन पर पासवाली लाइन से गुजरने वाली गाड़ी पर कड़ी निगरानी रखनी चाहिए तथा उसके लोको पायलट व गार्ड के साथ संकेतों का आदान प्रदान करना चाहिए।

11) वैक्यूम गेज व एयर प्रेशर गेज को समय पर देखकर यह सुनिश्चित करते रहना चाहिए कि अन्त तक प्रेशर पहुँच रहा है या नहीं।

12) जब आवश्यकता पड़े तो हैंड ब्रेक लगाकर गाड़ी को रोकने मे  लोको पायलट की मदद करनी चाहिए।

13) यदि चलती हुई गाड़ी का विभाजन हो जाए तो लोको पायलट को सही हैड सिगनल दिखाकर गाड़ी के पिछले भाग को रोकने की कोशिश करनी चाहिए।

14) अधिक भीड़ होने परजंजीर खींचे जाने परगाड़ी में हत्या हो जाने परकिसी यात्री के मर जाने पर या अन्य असामान्य परिस्थितियों के समय नियमानुसार कार्यवाही करनी चाहिए।

15) जहाँ आवश्यक होलोको पायलट केा लिखित मे  अधिकृत करना चाहिए।

16) जिस स्टेशन पर गाड़ी रुकेवहाँ गाड़ी पूर्ण व सुरक्षित सुनिश्चित करने के बाद ट्रेन इन्टेक्ट रजिस्टर मे  गाड़ी आगमन का समय लिखकर हस्ताक्षर करने चाहिए।

17) यह सुनिश्चित करते रहना चाहिए कि लोको पायलट द्वारा सतर्कता आदेश का पालन किया जा रहा है।

18) जहाँ आवश्यक हो फ्लैग स्टेशन पर टिकट की बुकिंग करनी चाहिए व निर्धारित समय पर गाड़ी रवाना करने हेतु लोको पायलट को संकेत देना चाहिए।

19) यात्रा के दौरान साइट लाइट की स्थिति को गाड़ी संचालन के अनुसार बदलनी चाहिए।

20) रास्ते में कोच/वैगन जोड़ने या काटने के बाद व्हीकल गाइडेंस केा सही करते रहना चाहिए।

21) रोड  साइड स्टेशन पर शंटिग कार्य का सुपरविजन करना चाहिए।

22) ब्लाक सेक्शन से गाड़ी पुश बैक करते समय ब्रेकवान से लोको पायलट को लगातार हैंड सिगनल दिखाने चाहिए।

23) गाड़ी जब किसी समपार फाटक से या किसी लाइन पर कार्य कर रही गैंग के पास से गुजरे तो पीछे मुड़कर देखना चाहिए कि वहाँ से किसी प्रकार का कोई हैंड सिगनल तो नहीं दिखाया जा रहा है।

24) ब्लाक सेक्शन में गाड़ी के किसी कटिंग या गुफा से गुजरने के बाद लोको पायलट को आल राइट सिगनल देना चाहिए।

25) किसी स्टेशन पर अन्य गाड़ी को प्राथमिकता दी जा रही हो और गार्ड कहीं व्यस्त न हो तो पीछे से होने वाला संचालन सुरक्षित है इसे सुनिश्चित करना चाहिए। 

गन्तव्य स्टेशन पहुँचने पर  ट्रेन मैनेजर (गार्ड) की ड्यूटि

1)   यह सुनिश्चित करना चाहिए कि गाड़ी पूरी है व फाउलिंग मार्क साफ करके खड़ी है। यदि फाउलिंग मार्क साफ न हो तो स्टेशन मास्टर को सूचना देनी चाहिए तथा ट्रेन इन्टेक्ट रजिस्टर मे  इसकी प्रविष्टि करनी चाहिए और पीछे की ओर से आने वाली किसी भी गाड़ी को रोकने के लिए तैयार रहना चाहिए।

2)   सभी संबंधित मदों की प्रविष्टि गार्ड रफ जर्नल एवं कम्बाइन्ड ट्रेन रिपोर्ट मे  करनी चाहिए।

3)   कम्बाइन्ड ट्रेन रिपोर्ट बनाकर लोको पायलट को देनी चाहिए।

4)   व्हीकल गाइडेस स्टेशन मास्टर या गाड़ी बाबू को सौप देनी चाहिए।

5)   यदि रनिंग लाइन पर ढलाइन हो तो इंजन को गाड़ी से अलग करने से पूर्व डिब्बो  के आवश्यक मात्रा मे  हैंड ब्रेक लगा देने चाहिए।

6)   लगेज एवं पार्सलो  को संबंधित कर्मचारी को सौप देने चाहिए।

7)   यदि रास्ते में किसी डिब्बे या वैगन मे  कोई खराबी महसूस हुई हो तो उसकी रिपोर्ट बनाकर संबंधित कर्मचारी को देनी चाहिए।

8)   जो सामान स्टेशन पर जमा करवाना हो उसे जमा करवाकर स्टेशन मास्टर से अनुमत लेकर ‘क्योस्क’ पर या आफ ड्यूटी रजिस्टर मे  हस्ताक्षर कर आफ ड्यूटी करनी चाहिए।

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