BRAKE
BINDING/FLAT TYRE
A) Setting of Empty/Load Device in Wagons-
B) Rolling out/Rolling in Examination of
Passenger carrying Trains-
DETECTION OF LOCOMOTIVE AND ROLLING STOCK
WITH FLAT TYRE:
MECHANICAL (C & W) STAFF –
TLC/DPC/C &W CONTROLLER
DRIVER AND GUARD OF THE TRAIN
OPERATING STAFF
SECTION CONTROLLER
ENGINEERING STAFF AND GATEMEN
ENGINEERING CONTROL
ब्रेक बाइंडिंग/फ्लैट टायर
ब्रेक बाइंडिंग/फ्लैट टायर
A) वैगनों में
खाली और लोड डिवाइस की सेटिंग-
वैगनों में खाली और लोड डिवाइस
यदि सही स्थिति में सेट नहीं किया गया तो ब्रेक बाइंडिंग और फ्लैट टायर का कारण
बनेगा।
1. फ्लैट टायर/खराब ब्रेक पावर के मामलों से बचने के लिए, लोडिंग/अनलोडिंग के समय यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि खाली/ लोड बॉक्स लीवर को ऑपरेटिंग/ वाणिज्यिक कर्मचारियों द्वारा सही स्थिति में रखा जाना चाहिए यानी खाली स्थिति पर - जब वैगन खाली हो या थोड़ा भरा हुआ। ऑन लोडेड पोजीशन- जब वैगन लोड किया जाता है।
2. प्रारंभिक बिंदु
से ट्रेन शुरू करते समय गार्ड द्वारा और ट्रेन की जांच के समय टी एक्स आर
द्वारा इसकी सुपर जांच की जानी चाहिए।
3. लोडिंग/ अनलोडिंग टर्मिनलों से लोड की आवाजाही से पहले, ऑपरेटिंग स्टाफ द्वारा यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि, हैंड ब्रेक जारी किए जाएं।
4. सड़क किनारे स्टेशनों से माल उठाते समय, ट्रेन चालक दल को हैंड ब्रेक रिलिज करना सुनिश्चित करना चाहिए।
B) यात्री ले
जाने वाली ट्रेनों की रोलिंग आउट/ रोलिंग इन जांच-
असामान्य, विशेष रूप से ब्रेक बाइंडिंग/ फ्लैट टायर का पता लगाने के लिए, सी एंड डब्ल्यू विभाग ने नामांकित बिंदुओं पर यात्री ले जाने वाली ट्रेनों की जांच शुरू की गई है।
· सभी ट्रेनों के गार्डों को नामांकित स्टेशनों पर बार-बार पीछे मुड़कर देखना चाहिए कि
रोलिंग आउट जांच के लिए तैनात किए गए स्टेशन स्टाफ/ टीएक्सआर स्टाफ द्वारा कोई
खतरे का सिग्नल तो नहीं दिखाया जा रहा है और जब भी कोई खतरे का सिग्नल दिखे तो
ट्रेन को एस एल आर में उपलब्ध ब्रेक का उपयोग करके ड्राइवर और गार्ड के पास उपलब्ध
वीएचएफ संचार का उपयोग करके,तुरंत
रोक देना चाहिए।
· यात्री
ले जाने वाली ट्रेनों में रास्ते में डिब्बों की शंटिंग कर जोड़ने या अलग करने में शामिल कर्मचारियों को
शंटिंग शुरू करने से पहले डिब्बों को पूरी तरह से रिलिज करना सुनिश्चित करना चाहिए
ताकि डिब्बों मे फ्लैट टायर की स्थिति उतपन्न होने की किसी भी संभावना से बचा जा
सके। उन स्टेशनों पर
विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए, जहां
नियमित रूप से अनुभागीय कोचों को जोड़ने या अलग करने का काम होता रहता है।
ब्रेक बाइंडिंग/फ्लैट टायर से बचने के लिए, शंटिंग स्टाफ को शंटिंग के बाद कोच और वैगन पूरी रिलिज है यह सुनिश्चित करनी होगी।
लोकोमोटिव और रोलिंग स्टॉक में फ्लैट टायर का पता लगाना:
फ्लैट टायर द्वारा ट्रेक को व्यापक क्षति पहुंचा सकता है और रेल फ्रैक्चर और वेल्ड फेलूयर का कारण बनता सकता और जिसके परिणामस्वरूप गंभीर दुर्घटनाएं हो सकती हैं। फ्लैट टायरों के कारण रेल फ्रैक्चर या वेल्ड फेलूयर से बचने के लिए, कर्मचारियों को निम्नानुसार आवश्यक सावधानियां बरतने के लिए परामर्श दिया जाना चाहिए-
मैकेनिकल (सी एंड डब्ल्यू) स्टाफ -
रेलवे बोर्ड के दिशानिर्देशों के अनुसार, व्हील ट्रेड पर अनुमेय फ्लैट गुड्स स्टॉक के लिए 60 मिमी और कोचिंग स्टॉक / लोकोमोटिव के लिए 50 मिमी तक सीमित है। सभी सी एंड डब्ल्यू ट्रेन Examination स्टाफ को कोचिंग स्टॉक और माल स्टॉक के लिए नियमों और प्रावधान का पालन करने के लिए परामर्श दिया जाना चाहिए। टीएक्सआर स्टाफ को सलाह दी जानी चाहिए कि वे किसी भी परिस्थिति में उपरोक्त अनुमति से अधिक फ़्लैटनेस लंबाई वाले वैगन/कोच को अनुमति न दें। ऐसे वैगनों /कोचों को सिक मार्क किए जाने के तुरंत बाद ट्रेन से अलग कर दिया जाना चाहिए। सी एंड डब्ल्यू डिपो और सिक लाइनों में सी एंड डब्ल्यू ट्रेन परीक्षा स्टाफ को टायर दोष गेज की मदद से गहन परीक्षण कर व्हील ट्रेड की सपाटता की जांच करनी चाहिए।
टीएलसी/ डीपीसी/सी एवं डब्ल्यू नियंत्रक
फ्लैट टायर का पता चलने पर लोकोमोटिव/ रोलिंग स्टॉक की लोको शेड स्टाफ एवं सीएंडडब्ल्यू स्टाफ द्वारा जांच किए जाने के बाद, वैगन और कोच के मामले में साइट पर और लोकोमोटिव के मामले में, निकटतम लोको शेड में पहिया बदलने की व्यवस्था करनी चाहिए और फ्लैट टायर के स्थिति अगर समुचित स्थान पर ले जाने के लिए मूवमेंट करना हो तो 20 किलो मीटर प्रति घंटे की गति प्रतिबंध का पालन किया जाना चाहिए।
ट्रेन का ड्राइवर और गार्ड
ट्रेन लोको पायलट दल और शंटिंग स्टाफ को जब भी डीवी आइसोलेटिंग कॉक संचालित किया जाता है तो ब्रेक रिलीज के लिए प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। पहियों के स्किड होने से बचने के लिए खाली/लोड डिवाइस के लीवर को स्टॉक की खाली/लोड स्थिति के आधार पर खाली/लोड स्थिति में रखा जाना चाहिए, क्योकि ऐसा न करने पर इसके परिणामस्वरूप गाड़ी चलने के दौरान फ्लेट टायर हो जाता है। लोको पायलट और गार्ड को ट्रेन चलते समय सावधान रहना चाहिए और हथौड़े के प्रहार जैसा आवाज का पता चलने पर अगले स्टेशन तक सेक्शन को किलयर करने के लिए 20 किलो मीटर प्रति घंटे की गति प्रतिबंध का पालन करना चाहिए, और अगले स्टेशन पर ट्रेन रोकनी चाहिए और खंड नियंत्रण को इस संबंध में सूचना देनी चाहिए। फ्लैट टायर कों TXR स्टाफ या लोको शेड के स्टाफ द्वारा इसका जाँच करना चाहिए।
परिचालन स्टाफ
स्टेशन के कर्मचारियों को गुजरती हुई ट्रेन में हथौड़े के प्रहार जैसा आवाज सुनाई देने पर उसका पता लगाने के काउंसिल किया जाना चाहिए। अगले स्टेशन कों इसकी जानकारी दिया जाएगा और उन्हें वैगन/कोच की अनुमानित स्थिति के बारे में अवश्य सूचित करना चाहिए और अनुभाग नियंत्रक को भी ट्रेन को रोकने के लिए कहना चाहिए और इसका पता लगाने के लिए इसकी जांच करानी चाहिए। ड्राइवर, गार्ड और एस एम द्वारा ट्रेन का निरीक्षण किया जाना चाहिए और यदि संभव हो तो अगले टीएक्सआर/ लोको परीक्षण स्टेशन तक 20 किलो मीटर प्रति घंटे की प्रतिबंधित गति के साथ गाड़ी रवाना करना चाहिए। सभी टीआई और सुरक्षा सलाहकारों द्वारा एसएम, केबिनमैन और स्विचमैन आदि को सलाह देनी चाहिए कि वे गुजरती हुई ट्रेन में फ्लेट टायर के पता लगाने के लिए हथौड़े की आवाज पर सतर्कता ध्यान दे और बड़े पैमाने पर नुकसान होने से पहले उसे रोक दें।
अनुभाग नियंत्रक
अनुभाग नियंत्रक को स्टेशनों
द्वारा सूचित फ्लेट टायर के सूचना को गंभीरता से लेना चाहिए और सीएंडडब्ल्यू/ लोको
स्टाफ द्वारा उचित जांच सुनिश्चित किए बिना ट्रेन को आगे की यात्रा के लिए चलाने
की अनुमति नहीं देनी चाहिए। सूचना
मिलने पर ट्रेन को अगले स्टेशन पर रोका जाना चाहिए और ट्रैक को अपरिहार्य क्षति
नहीं होने देनी चाहिए।
इंजीनियरिंग स्टाफ और गेटमैन
इंजीनियरिंग नियंत्रण
इंजीनियरिंग नियंत्रण को फ्लैट
टायर वाली ट्रेन के गुजरने के बाद ट्रैक की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए फ्लैट
टायर का पता लगाने के बिंदु से 50 किलोमीटर
पीछे तक एक विशेष जांच करना चाहिए।