Working of Track Maintenance Machines – Operating Guidelines
-
On-Track Maintenance Machines
On-track maintenance machines are self-propelled units and shall operate as trains on railway lines. -
Movement Between Stations
When moving from one station to another, only one or coupled on-track maintenance machine(s) may be permitted under a single authority to proceed. -
Supervision Requirements
The machine shall operate under the direct supervision of an engineering official not below the rank of Section Engineer (P-Way). This official is responsible for obtaining the traffic block and ensuring protection of the railway line while work is in progress. -
Working Competency Certificate
The working competency certificate for track maintenance machine operators will be issued by the Dy. CE (TM) or XEN (TM) and will remain valid for three years. -
Safety Rules Competency Certificate
The safety rules competency certificate for operators will be issued by the Sr. DOM or DOM of the respective division and will be valid for one year. -
Training Requirements
Operators of track maintenance machines must complete initial training at ZRTI/BSL. Refresher courses shall be conducted once every three years to maintain operational competency and safety standards. -
Permission for Running Lines
No track maintenance machine shall be brought onto a running railway line without the written permission (T/806) of the Station Master, ensuring safety and block compliance. -
Line Block Procedure
Track maintenance machines shall work only under a line block. The Jr. Engineer or Sr. Section Engineer (P-Way) in charge of the machines must submit a detailed block requisition to the Station Master (SM). The SM will coordinate with the Controller and return the approved requisition with the permitted block duration and any special instructions. -
Maximum Permissible Speed
The maximum permissible speed of track maintenance machines must be approved by the CRS. On points and crossings, speed shall be strictly limited to 15 km/h to ensure operational safety.
On-Track Maintenance Machines
On-track maintenance machines स्वयं चालित इकाइयाँ होती हैं और रेलवे लाइनों पर ट्रेनों की तरह चलाई जाएंगी।- स्टेशनों के बीच आवागमन
एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन के लिए आवागमन के दौरान केवल एक या युग्मित (coupled) on-track maintenance machine को ही एक प्राधिकृति (authority) के तहत जाने की अनुमति दी जाएगी। - निरीक्षण की आवश्यकता
मशीन का संचालन एक इंजीनियरिंग अधिकारी के प्रत्यक्ष निरीक्षण में किया जाएगा, जिसकी रैंक Section Engineer (P-Way) से कम नहीं होगी। यह अधिकारी ट्रैफिक ब्लॉक लेने और कार्य के दौरान रेलवे लाइन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उत्तरदायी होगा। - वर्किंग कम्पिटेंसी सर्टिफिकेट
Track Maintenance Machine ऑपरेटर के लिए वर्किंग कम्पिटेंसी सर्टिफिकेट Dy. CE (TM) या XEN (TM) द्वारा जारी किया जाएगा और इसकी वैधता तीन वर्षों के लिए होगी। - सेफ्टी रूल्स कम्पिटेंसी सर्टिफिकेट
ऑपरेटर के लिए सेफ्टी रूल्स सम्बन्धी कम्पिटेंसी सर्टिफिकेट संबंधित मंडल के Sr. DOM या DOM द्वारा जारी किया जाएगा और यह एक वर्ष के लिए वैध होगा। - प्रशिक्षण की आवश्यकता
Track Maintenance Machine के ऑपरेटरों को प्रारंभिक प्रशिक्षण ZRTI/BSL में लेना अनिवार्य होगा। इसके बाद ताजगी पाठ्यक्रम (refresher courses) प्रत्येक तीन वर्ष में एक बार आयोजित किए जाएंगे ताकि संचालन क्षमता और सुरक्षा मानकों को बनाए रखा जा सके। - Running Line पर अनुमति
कोई भी Track Maintenance Machine बिना Station Master की लिखित अनुमति (T/806) के Running Line पर नहीं लाई जाएगी, ताकि सुरक्षा और ब्लॉक अनुमति का पालन सुनिश्चित किया जा सके। - Line Block प्रक्रिया
Track Maintenance Machines केवल line block के अंतर्गत ही कार्य करेंगी। मशीनों के प्रभारी Jr. Engineer/Sr. Section Engineer (P-Way) को Station Master (SM) को ब्लॉक का विस्तृत requisition देना होगा। SM कंट्रोलर से समन्वय करेगा और स्वीकृत ब्लॉक अवधि एवं अन्य विशेष निर्देशों के साथ मूल requisition लौटाएगा। - अधिकतम अनुमत गति - मशीनों की अधिकतम अनुमत गति CRS द्वारा स्वीकृत होनी चाहिए। Points और Crossings पर गति 15 km/h तक सीमित रखी जाएगी ताकि संचालन सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।
✅ Single line section
(a) कार्य और प्रस्थान
I. SM अग्रिम स्टेशन से line clear प्राप्त करेगा, Last Stop Signal को OFF करेगा। Token और Permit SM द्वारा जारी किया जाएगा, जिसे ऑपरेटर द्वारा हस्ताक्षरित किया जाएगा और JE/SE को सौंपा जाएगा।
II. कार्य पूर्ण होने पर, मशीन को reception signals OFF करके प्राप्त किया जाएगा। JE/SE token और permit SM को सौंपेगा। इसके बाद ही SM सेक्शन को पीछे से clear करेगा।
(b) Work and return with token instrument:
SM अग्रिम स्टेशन से Line Clear प्राप्त करेगा, Last Stop Signal को OFF करेगा, Token और Permit जारी करेगा, जिसे ऑपरेटर द्वारा हस्ताक्षरित कर JE/SE को सौंपा जाएगा। कार्य पूर्ण होने के बाद, मशीन को Reception Signals को OFF कर के प्राप्त किया जाएगा। JE/SE Token और Permit SM को लौटाएगा और SM को यह प्रमाणपत्र भी देगा कि ट्रैक ट्रेन संचालन के लिए सुरक्षित (Fit) है। तभी SM Block Instrument को सामान्य (Normalize) करेगा।
(c) Work and return –
Tokenless Block Instrument में, SM सेक्शन को Block Back करेगा और Shunting Key लेगा। SM Permit जारी करेगा, जिसे ऑपरेटर हस्ताक्षरित कर JE/SE को देगा। T/369 (3b) जारी किया जाएगा ताकि LSS (Last Stop Signal) पास किया जा सके।
कार्य पूर्ण होने के बाद, मशीन को Reception Signals को OFF कर के प्राप्त किया जाएगा। JE/SE Shunting Key और Permit SM को सौंपेगा। वह SM को यह प्रमाणपत्र भी देगा कि ट्रैक ट्रेन संचालन के लिए सुरक्षित (Fit) है। तभी SM Block Back को रद्द (Cancel) करेगा।
On double line section:-
✅ डबल लाइन सेक्शन पर कार्यविधि
a. Work and proceed – (Via Right direction)
I. SM अग्रिम स्टेशन से Line Clear प्राप्त करेगा, Last Stop Signal को OFF करेगा। वह एक Permit जारी करेगा जिसे Operator हस्ताक्षर करेगा और JE/SE (P.Way) को सौंपेगा।
II. अगला स्टेशन Machine को Reception Signals को OFF करके प्राप्त करेगा।
III. JE/SE Permit SM को वापस सौंपेगा और यह प्रमाणित करेगा कि ट्रैक ट्रेन मूवमेंट के लिए सुरक्षित है। इसके बाद ही SM सेक्शन को Back Clear करेगा।
b. Work and proceed – (Via Wrong direction)
I. SM पीछे के स्टेशन से Line Clear लेगा।
II. SM Paper Line Clear Ticket और Permit जारी करेगा जिसे Operator हस्ताक्षर करेगा और JE/SE (P.Way) को सौंपेगा। Machine को स्टेशन से Pilot करके बाहर ले जाया जाएगा।
III. कार्य पूर्ण होने पर, Operator अपनी Machine को उस लाइन के First Stop Signal के सामने या Wrong Line के Last Stop Signal के सामने (जो पहले आए) रोकेगा। एक यूनिफॉर्मधारी रेलवे कर्मचारी Machine को स्टेशन के भीतर Pilot करेगा।
IV. JE/SE Paper Line Clear Ticket/Permit SM को सौंपेगा और यह प्रमाणित करेगा कि ट्रैक ट्रेन मूवमेंट के लिए फिट है। इसके बाद ही SM लाइन को Close करेगा।
c. Work and return – (Via Right direction)
I. SM सेक्शन को Forward Block करेगा। Permit और Shunting Key (यदि हो) JE/SE को सौंपेगा। Permit Operator द्वारा हस्ताक्षरित किया जाएगा।
II. SM T/369(3b) जारी करेगा ताकि Last Stop Signal को Danger पर पार किया जा सके। कार्य पूर्ण होने के बाद, Operator अपनी Machine को उस लाइन के First Stop Signal के सामने या उस लाइन के Last Stop Signal के सामने (जो पहले आए) रोकेगा।
III. एक यूनिफॉर्मधारी रेलवे कर्मचारी लिखित Authority पर Machine को स्टेशन के भीतर Pilot करेगा।
IV. JE/SE Permit SM को सौंपेगा और यह प्रमाणित करेगा कि ट्रैक ट्रेन मूवमेंट के लिए सुरक्षित है। इसके बाद ही SM Forward Block को Cancel करेगा।
d. Work and return – (Via Wrong direction)
I. SM सेक्शन को Back Block करेगा और Machine Permit या Shunting Key (यदि हो) JE/SE को सौंपेगा और Operator के हस्ताक्षर लेगा।
II. SM Pilot Out Memo जारी करेगा।
III. कार्य पूर्ण होने पर, Machines को Reception Signal को OFF करके प्राप्त किया जाएगा।
IV. JE/SE Machine Permit/Shunting Key (यदि हो) ड्यूटी पर मौजूद SM को सौंपेगा और यह प्रमाण पत्र देगा कि ट्रैक ट्रेन मूवमेंट के लिए फिट है। इसके बाद ही SM Back Block को Clear करेगा।