Which INFORMATION do you want? Search Below ↓

पावर ब्लाॅक

जब ओ.एच.ई. सेक्शन मे  ओ.एच.ई. की सप्लाई को काटकर मरम्मत कार्य या आपात स्थिति मे  कोई कार्य करना हो तो इस हेतु पावर ब्लाॅक लिया जाता है। इस संबंध मे  स्टेशन संचालन नियम मे  बताए नियमो  का कढ़ाई से पालन करते हुए निम्न बातों पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए।



    पूर्व नियोजित पावर ब्लाॅक
      पावर ब्लाॅक  द्वारा प्लान किया जाता है व लिया जाता है।

      • पावर ब्लाॅक मंडलों पर सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को प्लान किया जाता है, जिससे टावर वैगन उपलब्ध हो सके, परन्तु वर्तमान प्रेक्टिस यह है कि पावर ब्लाॅक एक दिन पूर्व  द्वारा प्लान किया जाता है व अगले दिन उसी के अनुसार कार्य किया जाता है।
      • एक दिन पूर्व किए जाने वाले कार्य का वर्णन व प्रभावित होने वाले एलीमेन्ट्री सेक्शनों की जानकारी सहित पावर ब्लाॅक का नोटिस तैयार करके  माध्यम से ।
      • ओ.एच.ई. कार्य का जस्टीफिकेशन चैक करके इस प्लानिंग  के पास भिजवाएगा।
      • पावर ब्लाॅक के दौरान किए जाने वाले कार्य से गाड़ियों के संचालन पर क्या प्रभाव
      • पड़ेगा व गाड़ियों को कितना विलम्ब होगा, इन सभी बातों का ध्यान रखते हुए 17ः00 बजे तक अगले दिन का पावर ब्लाॅक फाइनल करता है।
      • ब्लाॅक के लिए तैयारी होने के पश्चात्  कार्यस्थल से ज्च्ब् को पावर ब्लाॅक से सम्बन्धित कार्य के विवरण सहित पूरा संदेश बनाकर प्राइवेट नम्बर सहित सूचना देगा।
      • पावर ब्लाॅक की मांग से सम्बन्धित संदेश प्राइवेट नम्बर के साथ सेक्शन कन्ट्रोलर को देगा एव  इससे पड़ने वाले प्रभावो  को भी बताएगा।
      • सेक्शन कन्ट्रोलर पूर्ण विवरण सहित कन्ट्रोल कार्यालय में रखे ‘पावर ब्लाॅक रजिस्टर’ में इसकी प्रविष्टि करेगा।
      • इसके पश्चात् सेक्शन कन्ट्रोलर पावर ब्लाॅक के दौरान किए जाने वाले कार्य से प्रभावित होने वाले सभी स्टेशनों के स्टेशन मास्टर को प्राइवेट नम्बर के साथ  प्राप्त पावर ब्लाॅक संदेश की सूचना देगा।
      • ऐसा संदेश सेक्शन कन्ट्रोलर से प्राप्त होने के बाद सभी स्टेशन मास्टर यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रभावित सेक्शन में कोई गाड़ी नहीं है और यदि सेक्शन में कोई गाड़ी है तो उसके ब्लाॅक सेक्शन क्लियर करने के बाद स्टेशन पर खड़ी इलेक्ट्रिक इंजन की गाड़ियों के पेन्टोग्राफ नीचे करवाने के बाद प्रभावित सेक्शन के सभी स्टेशनों के स्टेशन मास्टर सेक्शन कन्ट्रोलर को प्राइवेट नम्बर देंगे व फिर ब्लाॅक उपकरण पर प्ला कार्ड व संबंधित स्थानों पर स्टाॅप काॅलर लगा देंगे।
      • सभी स्टेशनों से प्राइवेट नम्बर प्राप्त होने के बाद सेक्शन कन्ट्रोलर पावर ब्लाॅक से सम्बन्धित सभी एलीमेन्ट्री सेक्शनों के साफ होने  की सूचना ज्च्ब् को प्राइवेट नम्बर के साथ देगा।
      • पूरा संदेश देगा एवं रिमोट से पावर ब्लाॅक सेक्शन की सप्लाई बन्द कर देगा, प्राइवेट नम्बर एक्सचेंज करेगा या जहाँ आवश्यक हो वहाँ प्राइवेट नम्बर के साथ आइसोलेटर से बन्द करवाने के लिए कहेगा।
      • कार्य पूरा हो जाने के बाद  कार्यस्थल से ही प्राइवेट नम्बर के साथ  संदेश देगा जिसके आधार पर ज्च्ब् प्राइवेट नम्बर के साथ सेक्शन कन्ट्रोलर को सूचित करेगा।
      • सेक्शन कन्ट्रोलर प्राइवेट नम्बर के आदान प्रदान के साथ प्रभावित सेक्शन के सभी स्टेशनों के स्टेशन मास्टर को पावर ब्लाॅक के दौरान किए जाने वाले कार्य के पूर्ण होने की सूचना देगा।
      • इसके बाद सेक्शन कन्ट्रोलर  को बताएगा कि कार्य पूर्ण होने की सूचना सभी स्टेशनों को दे दी गई है। तत्पश्चात् ज्च्ब् पावर सप्लाई को फिर से चालू कर देगा।
      आपातकालीन पावर ब्लाॅक
      आपातकालीन पावर ब्लाॅक हेतु पहले पावर सप्लाई को बन्द कर देता है और फिर प्राइवेट नम्बर के साथ सेक्शन कन्ट्रोलर को इस बारे में सूचित करता है। ऐसी स्थिति में जो गाड़ी जहाँ है वहीं खड़ी रहती है।

      लोकल पावर ब्लाॅक
      • लोकल पावर ब्लाॅक स्टेशन यार्ड की नाॅन-रनिंग लाइनो  वाले भाग पर ओ.एच.ई. से सम्बन्धित कार्य करने हेतु लिया जाता है।
      • इसमे   कार्य का विवरण व आइसोलेटर की चाबी से सम्बधित अपनी मांग लिखित मे  प्राइवेट नम्बर सहित स्टेशन मास्टर को देगा।
      • स्टेशन मास्टर  सेक्शन कन्ट्रोलर को इसकी सूचना देगा।
      • स्टेशन मास्टर स्टेशन पर रखे ‘आइसोलेटर स्विच रजिस्टर’ में प्रविष्टि करके, गाड़ियों के
      • संचलन की संरक्षा सुनिश्चित करते हुए नाॅन-इन्टरलाॅक्ड की-बाॅक्स मे  रखी ‘आइसोलेटर स्विच’ की चाबी को दे देगा।
      • उस भाग से सम्बन्धित ओ.एच.ई को आइसोलेट करके अपना कार्य करेगा व कार्य पूर्ण होने के बाद प्राइवेट नम्बर सहित लिखित मे  स्टेशन मास्टर को सूचित करेगा।
      पवर ब्लाक मे  गाड़ी संचालन
      • केवल पावर ब्लाॅक पावर ब्लाॅक के साथ ट्राफिक ब्लाॅक भी लिया जाए तो गाड़ी संचालन नहीं किया जा सकता।
      • डीजल इंजन से चलने वाली गाड़ी को सतर्कता आदेश के साथ भेजा जा सकता है।
      • ब्लाॅक उपकरण पर पावर ब्लाॅक का प्ला कार्ड लगाया जाएगा।
      • यदि ब्लाॅक के दौरान कार्य करने हेतु टावर वैगन को भेजा जाए तो लाइन क्लियर पर भेजा जाएगा।
      • यदि ब्लाॅक के दौरान कार्य बिना टावर वैगन के सीढ़ी लगाकर किया जाए तो ब्लाॅक बैक/फाॅरवर्ड की कार्यवाही की जाएगी।
      स्टेशन मास्टर द्वारा पावर ब्लाॅक के समय ध्यान रखी जाने वाली बातें
      • ब्लाॅक उपकरण पर प्ला कार्ड लगाया जाना चाहिए।
      • अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को भी पावर ब्लाॅक सम्बन्धी सूचना देनी चाहिए।
      • पावर ब्लाॅक के साथ ट्राफिक ब्लाॅक भी लिया गया हो और बिना टावर वैगन के ओ.एच.ई. कर्मचारी ब्लाॅक सेक्शन मे  सीढ़ी आदि लेकर जा रहे हो  तो विशेष सावधान रहना चाहिए।
      • जब यार्ड मे  लोडिंग/अनलोडिंग के कार्य मे  ओ.एच.ई. से किसी प्रकार का खतरा हो तो स्टेशन मास्टर रजिस्टर में प्रविष्टि करके अपनी आवश्यकतानुसार सेक्शन कन्ट्रोलर को सूचित करके उस लाइन की ओ.एच.ई. सप्लाई आइसोलेट करेगा एव  आइसोलेट करते समय स्विच को झटके से आॅन/आॅफ करेगा अन्यथा शाॅक लगने का खतरा रहता है।
      • पावर ब्लाॅक के दौरान स्टेशन पर ऐसे क्राॅसओवर या रेलपथ का भाग जिसके ऊपर ओ. एच.ई. को निष्क्रिय कर दिया गया है, उस रेलपथ के भाग पर विद्युत इंजन के प्रवेश को रोकने के लिए पैनल/लीवर पर स्टाॅप बटन/काॅलर का उपयोग किया जाएगा।
      Information/News/Video provided in this Platform has been collected from different sources. We Believe that “Knowledge Is Power” and our aim is to create general awareness among people and make them powerful through easily accessible Information. NOTE: We do not take any responsibility of authenticity of Information/News/Videos.

      .