गाडी रवाना करने के पूर्व, संचालन के दौरान एवं असामान्य परिस्थिति में की जाने वाली कार्यवाही के अतिरिक्त गाडी के ट्रेन मैनेजर के द्वारा निम्नलिखित कर्तव्यों का पालन किया जायेंगा।
1. गाडी प्रस्थान कराने के पूर्व यह सुनिश्चित किया जाये कि सही प्रस्थान सिगनल ऑफ कर दिया गया है। यदि प्रस्थान सिगनल / अग्रिम प्रस्थान सिगनल खराब है तो सुनिश्चित करें कि प्राधिकार पत्र में अगले स्टेशन से लाइन क्लीयर के रूप में मिला हुआ प्राइवेट नम्बर दर्ज है। इसे अपनी लॉग बुक में भी लिखना सुनिश्चित करें।
2. उन स्थानों पर जहाँ पर वैकिंग इंजन लगाये गये है, ट्रेन मैनेजर आगे वाले लोको पायलट को सिगनल देने के तुरन्त बाद पीछे बैंकिंग इंजन के लोको पायलट को भी सिगनल देगा।
3. जब गाडी किसी कर्मचारी युक्त समपार से गुजरे तो ट्रेन मैनेजर को पीछे देखना चाहिये कही गेट मैन कोई खतरे का हाथ सिगनल तो नही दिखा रहा है, अगर गेट मैन कोई खतरे का हाथ सिगनल दिखा रहा है तो तदानुसार कार्यवाही करना चाहिय॑।
4. जब कोई गाडी स्टेशन पर कार्यरत कर्मचारी द्वारा हाथ सिगनल दिखाकर या किसी अन्य साधन द्वारा गाडी खड़ी की जाये, तो गाडी दुवारा चलाने की अनुमति तब तक नही देना चाहिये जब तक कि वह व्यक्तिगत रूप से स्टेशन मास्टर द्वारा गाडी रोकने का कारण न जान लें।
5. यदि ट्रेन मैनेजर को कोई खतरे की आशंका हो और वह किसी कारण गाडी को रोकना आवश्यक समझता है तो वह लोको पायलट का ध्यान आकर्षित करने के लिये यथाशक्ति प्रयत्न करेगा। यदि गाडी में निरन्तर ब्रेक व्यवस्था है तो आपातकाल में गाडी रोकने के लिये गार्ड उस ब्रेक को धीरे-धीरे लगा सकता है।
6. इंजन में कार्यरत लोको पायलट, सहायक लोको पायलट के नाम एवं मोबाइल नंबर की जानकारी रखेगा।
7. यदि गाडी स्टेशन सीमा के वाहर या कही भी उतार-चढ़ाव पर खडी की जाती है तो गार्ड को इस वात का समाधान कर लेना चाहिये कि व्रेकयान के ब्रेक अच्छी तरह से कसकर लगा दिये गये हो।
8. लोको पायलट एवं ट्रेन मैनेजर के बीच निर्धारित की गयी घंटी, सीटी संकेत का पालन करेगा, इसी प्रकार डीएमयू / मेमू गाडियों के लिये निर्धारित की गयी सीटी कोड का आदान-प्रदान किया जायेगा।
9. निमयानुसार ट्रेन मैनेजर स्टेशनों के थू होने वाले समय, मार्ग में लगने वाला समय, सतर्कता आदेश में लगने वाला समय आदि एवं समस्त प्रकार के गेन एवं समय की हानि की प्रविष्टि गार्ड मेमो में करेगा एवं अपने गतंव्य स्टेशन पर पहुंचने पर मेल ट्रेन मेनेजर समयपालन नियंत्रक को सूचित करेगा।
10. विपरीत दिशा से चलने वाली गाडियों पर सजग निगाह रखेगा एवं किसी भी असामान्य स्थिति देखने पर तत्काल आवश्यक कार्यवाही करेगा। |
11. गाडी किसी स्टेशन पर खडी हो जाती है तो ट्रेन मैनेजर सुनिश्चित करेगा कि गाडी पूरी आ गयी हैं एवं फाउंलिंग मार्क को किलयार करके खड़ी है। मेल / पैंसेजर / गुड्स ट्रेन मैनेजर अपनी गाड़ी की यात्रा पूरी करने के बाद, कू चेंज करने वाले स्टेशनों पर, मार्ग के मध्य के स्टेशनों पर गाडी खडी होने के दौरान अपना व्रेकयान नही छोड़ेगा। ट्रेन मैनेजर अपनी गाडी को किसी को सौंपे बगैर नही जायेगा। ट्रेन मैनेजरों को अपना' व्रेकयान (आपात / असामान्य परिस्थितियों को छोड़कर) तब तक तब तक नही छोड़ना चाहिये जब तक कि अपना चार्ज अन्य ट्रेन मैनेजर को न सौंप दिया जायें अथवा गाडी नियमानुसार स्टेबिल कर दी जायें।
12. ट्रेन मैनेजर कार्यभार ग्रहण करने के समय गाडी के प्रस्थान करने से पहले यह जांच करेगा कि
ए) गाड़ी ठीक प्रकार से जोडी गयी है और गाडी में निर्धारित ब्रेक पावर है,
बी) गाडी में टेल बोर्ड / टेल लैम्प लगा दिया गया है,
सी) ट्रेन मैनेजर और लोको पायलट के बीच कोई संचार का साधन है तो वह ठीक से कार्य कर रहा है एवं गाडी यात्रा के लिये पूर्ण रूप से सक्षम है।
डी) ट्रेन मैनेजर यह सुनिश्चित करेगा कि गाडी की मार्शलिंग ठीक तरह से हुयी है।
13. गाडी का चार्ज लेने एवं वीपीसी पर हस्ताक्षर करने के पूर्व गाडी का ट्रेन मैनेजर यह सुनिश्चित करेगा कि जेई / एसएसई (सी एण्ड डब्ल्यू) ने वीपीसी' पर हस्ताक्षर कर दिये है।
14. मालगाड़ी ट्रेन मैनेजर को प्रभार लेते समय खाली, भरे डिवाइस की सैटिंग की जांच एवं सही सेटिंग सुनिश्चित कर लेनी चाहिये।
15. लूप लाइन से पास होते समय लूप लाइन क्लीयर होते ही लोको पायलट को उपलब्ध साधनों के माध्यम से सूचित किया जाये कि लूप लाइन क्लीयर हो गयी है।
16. सतर्कता आदेश का पालन करते समय गाडी का अंतिम वाहन प्रभावित स्थान से क्लीयर होते ही लोको पायलट को उपलब्ध साधनों के माध्यम से सतर्कता आदेश क्लीयर होने की सूचना देगा।
17. समस्त परिचालक अपने कार्य के दौरान परिचालन विभाग से जारी किये जाने वाले परिचालन परिपत्र एवं निर्देशों की फोटो कॉपी कराकर अपने पास रखेंगे, एवं अधिकारियों एवं पर्यवेक्षकों के द्वारा निरीक्षण के समय मांगे जाने पर प्रस्तुत करेंगे।
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