लोको पायलट व गार्ड को रेल प्रशासन द्वारा नीचे बताए गए उपकरण जारी किए जाते हैं जो कि ड्यूटी के समय उनके साथ होने चाहिए व आवश्यकतानुसार उनका उपयोग किया जाना चाहिए। यदि वे खो जाएं, खराब हो जाएं या उपयोग में आने के कारण खत्म हो जाएं तो उनके बदले प्रभारी से दूसरे प्राप्त करने चाहिए।
लोको पायलट के उपकरण
- संबंधित नियमों की एक प्रति
- वर्किंग टाइम टेबल तथा सभी शुद्धि पत्रो व परिशिष्टों की एक प्रति
- एल.ई.डी. टाइप लाल और हरी फ्लेशिंग लैम्प कम टाॅर्च
- दो लाल एवं एक हरी झंडी
- 10 पटाखे प्लास्टिक कन्टेनर मे
- दो जोड़ी चश्मे - नजदीक व दूर के लिए अलग-अलग (यदि डाॅक्टर द्वारा लगाने की सला दी गई हो तो)
- लोको पायलट हैंड बुक (एल-66-बी)
- हैड लाइट के लिए अतिरिक्त बल्ब
- पाँच वाशर्स
- विविध आपात औजार
- एक घड़ी
- अन्य किसी सेक्शन से संबंधित नियमो की प्रति या कोई अन्य वस्तु हो रेल प्रशासन द्वारा किसी सेक्शन पर निर्धारित की गई हो।
गार्ड के उपकरण
- संबंधित नियमों की एक प्रति
- वर्किंग टाइम टेबल तथा सभी शुद्धि पत्रो व परिशिष्टो की एक प्रति
- एल.ई.डी. टाइप लाल और हरी फ्लेशिंग लैम्प कम टाॅर्च
- दो लाल व एक हरी झंडी
- 10 पटाखे प्लास्टिक कन्टेनर मे
- दो जोड़ी चश्मे - नजदीक व दूर के लिए अलग-अलग (यदि डाॅक्टर द्वारा लगाने की सला दी गई हो तो)
- एक सीटी
- सामान्य व सहायक नियम की पुस्तक हिन्दी या अँग्रेजी मे
- परिचालन नियमावली की पुस्तक हिन्दी या अँग्रेजी में
- दुर्घटना नियमावली की पुस्तक हिन्दी या अँग्रेजी मे
- विशेष नियमों की प्रति, यदि कोई हो
- गार्ड रफ जरनल पुस्तक,
- एक एल.ई.डी. टाइप फ्लैशिंग टेल लैम्प ताले तथा चाबी सहित
- एक टेल बोर्ड (ई.एम.यू. के गार्डो को छोड़कर)
- तीन वाशर्स
- एक घड़ी
ई.एम.यू. गाड़ियों को छोड़कर सवारी एवं मिक्स गाड़ी मे कार्य करने वाले गार्डो के लिए
- एक कैरेज की चाबी
- यात्रियों के लिए गार्ड प्रमाण पत्र की पुस्तक
- जन शिकायत की पुस्तक
- आठ ताले चाबियों सहित
- 10 आर्म बैड
- प्राथमिक उपचार पेटी (मेटेरियल गाड़ी के गार्ड को भी)
- अलार्म चैन पुलिंग रिसेटिंग चाबी (केवल एयर ब्रेक गाड़ियों के गार्ड के लिए)
मालगाड़ियों मे कार्य करने वाले गार्डो के लिए
- एक ड्राई सेल टाॅर्च
- चार ताले चाबियों सहित
- वैक्यूम गेज यूनियन निप्पल के साथ और/या एडाॅप्टर सहित एयर प्रेशर गेज
- सैन्य प्रकार की पानी की बोतल
ई.एम.यू. गाड़ियों में कार्य करने वाले गार्डो के लिए
- ई.एम.यू. गाड़ियों से संबंधित नियम और उपनियमों की पुस्तक
- आॅटोमेटिक ब्लाॅक पद्धति से संबंधित नियमावली की प्रति
- तीन सेल की ट्राई कलर टाॅर्च
- एक कैरेज चाबी
नोटः- उपरोक्त के अतिरिक्त अन्य ऐसी वस्तुएं जो रेल प्रशासन वहाँ की स्थानीय आवश्यकता के अनुसार निर्धारित करे।
- कोई भी सवारी गाड़ी संपूर्ण ब्रेकयान उपस्कर के बिना नहीं चलाई जाएगी।
- उपस्कर को ब्रेकयान में लोड करके एक छोर से दूसरे छोर (एंड टू एंड) आधार पर चलाया जाएगा और ब्रेकयान में उपलब्ध अलमारी में एक यूनीवर्सल चाबी द्वारा बंद करके रखा जाएगा।
- उपस्कर की संरक्षा सुनिश्चित करने तथा उचित रूप से इसका चार्ज लेना तथा देना सुनिश्चित करने के लिए ब्रेकयान उपस्कर को उस संबद्ध कर्मचारी द्वारा लोड किया जाए जो प्रारम्भिक स्टेशन पर गार्ड को ये दिखाकर पावती लेगा।
- प्रत्येक गार्ड मार्ग में कार्यभार संभालते समय, कार्यभार छोड़ने वाले गार्ड की रफ जर्नल बुक मे ब्रेकयान उपस्कर पूरे व उपलब्ध होने के संबंध मे हस्ताक्षर करेगा।
- गंतव्य स्टेशन पर उपस्कर को गार्ड द्वारा संबंधित विभाग के कर्मचारियों को सौंप दिया जाएगा।
- ऐसे स्टेशन जहाँ पर कैरेज एवं वैगन तथा अन्य विभाग के कर्मचारी उपलब्ध नहीं होते हैं, ये उपस्कर गार्ड से पावती लेते हुए स्टेशन अधीक्षक/स्टेशन मास्टर द्वारा प्राधिकृत प्रतिनिधि को सौंप दिए जाएंगे जो वापसी दिशा में इसे गाड़ी मे लोड करने के लिए जिम्मेदार होगा।
- यदि यात्रा के दौरान मार्ग में कोई त्रुटि पाई जाती है तो इसे कार्यमुक्त हुए गार्ड द्वारा कार्यमुक्त करने वाले गार्ड को लिखित में सूचित किया जाएगा। टर्मीनल स्टेशन पर त्रुटि को दूर करने वाले संबंधित विभाग के प्रतिनिधि, स्टेशन अधीक्षक/स्टेशन मास्टर को इसकी लिखित में सूचना देगा।
- तथापि ब्रेकयान उपस्कर के सभी पुर्जे चालू स्थिति में सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी प्राइमरी अनुरक्षण डिपो की होगी। यदि मार्ग में कोई त्रुटि पाई जाती है तो जिम्मेदारी उस पर्यवेक्षक की होगी जिन्होने उपस्करों की आपूति की है ।
No comments:
Post a Comment