Control Office Application (COA)
Control Office Application (COA) is comprehensive software for the automation of Control Charting at a railway divisional control office. COA is intended to replace the tedious manual plotting of running trains on a chart. The core functionality of the control charting with ergonomics is intended to provide the Traffic Controllers d good look-and-feel and user-friendly work environment. The benefits of COA II/auld include- better planning and decision-making in train operations and thus contribute to increased operational efficiency.
COA is designed to form the core application to drive the existing allied systems like FOIS. NTES and COIS. The integration with allied systems will be facilitated through a Central Application Server at CRIS. .
The flow of data on real time basis to adjoining divisions will mark a significant breakthrough in the train operations without dependency on human interference.
Scope of COA
COA covers the following core functionalities Control Office Operations. They include: -
• Train Ordering
• Maintain Train Information
• Manage Train Movement (Abnormal Working, Stabling, Banker Movement)
• Report Unusual Occurrences.
• Management of Maintenance Blocks
• Caution Orders
• Plot Graph.
• Advance Plotting _ System / Manual
• Maintain referential data
• MIS Reports
• Yard Management Siding
• Miscellaneous Functions
• View Station Layout
The application will have interfacing capability with Data Logger to capture data pertaining to train movements in the final version of the product. .
Intended Audience
• Operations Managers
• Train Controllers
• Key functionaries of sister departments.
Benefits:
• Fully Automated work environment
• As an aid to the controller in terms of efficiency, precision & time management.
• Leverage to Controller's Experience in decision making through manual forecast
• Real time information on train operation without human dependence
• To serve as a backbone system for sharing of data between allied systems
नियंत्रण कार्यालय अनुप्रयोग (सी. ओ. ए.)
भारतीय रेलवे पर गाडियों के परिचालन हेतु सभी मंडल कार्यालयों में नियंत्रण कक्षों व्दारा नियंत्रित मानीटर किया जाता है. नियन्त्रण कक्ष, मंडल का नर्व केंद्र होता है. मंडल के अधिकार क्षेत्र में गाडियों की आवाजाही की प्रवाहिकता नियन्त्रण कक्ष के संचालन के दक्षता पर निर्भर करती है अपने कार्य की इसी प्रकृति के कारण नियन्त्रण कार्यालय कभी भी बंद नही होते और दिन के सभी घंटो तथा सप्ताह के सभी दिनों में कार्य करते है. पारम्परिक ग्राफ बनाकर गाडियों के कंट्रोलिंग को नियंत्रण कार्यालय अनुप्रयोग ने बदल दिया है इसमें गाडियों की मानिटरिंग की जाती है, गाडियों की आवाजाही को रीयल टाइम में केप्चर सहायता प्राप्त इंटरफेस से नियंत्रित की जाती है.
गाड़ी परिचालन से संबंधित सूचना प्रौद्योगिकी अनुप्रयोगो में नियन्त्रण कार्यालय अनुप्रयोग नवीनतम परिवर्धन है. माल परिचालन सूचना प्रणाली फायस के) साथ सी ओ ए ने गाड़ी परिचालन से संबंधित सभी सूचना को कम्प्यूटर से तैयार होने योग्य बना दिया है यह वही अनुप्रयोग है जो राष्ट्रीय गाड़ी पूछताछ प्रणाली एन टी ई एस) को फीड) करता है, जो यात्रियों को गाड़ी के चलने की अध्यतन सूचना उपलब्ध कराता है. भारतीय रेल का उद्देश्य ऐसी प्रोद्योगिकी उपकरणों के उपयोग व्दारा परिचालनो को अधिक बेहतर बनाना है, ताकि ऐसे शीघ्रतर डेटा केप्चर और कुशल अनुप्रयोग संभव हो सके, जो वेहतर योजना और पूर्वानुमान साधन उपलब्ध करा सके.
इस अनुप्रयोग में गाड़ी परिचालन से संबंधित डेटा, नियन्त्रको व्दारा प्रविष्ट किया जाना अपेक्षित है, क्योकि वे नियंत्रण बिन्दुओ या स्टेशनों से सूचना प्राप्त करते है. यह अनुप्रयोग एक ही सेक्शन (मंडल नेटवर्क का एक अंश) में गाड़ी की है. रनिंग को चार्ट करता है और विभिन्न परिचालनिक प्राचलो के आधार पर अग्रिम पूर्वानुमान भी तैयार करता है इसके बाद सूचना का निरंतर प्रवाह बनाए रखने के लिए गाड़ी को उसकी वास्तविक गति के अनुसार वास्तव में आसन्न मंडल को सौप दिया जाता है.
इस अनुप्रयोग की मुख्य विशेषता में, यदि अपेक्षित हो तो, नियंत्रक व्दारा गाडियों को क्रम में करने, सभी संभव मार्गो को देखना, गाडियों की दिशा मोड़ना या गाडियों का मार्ग दोबारा तैयार करना, का समार्थ्य शामिल है.इस अनुप्रयोग में गाडी के संघटन के विवरण, क्रू और इंजन के विवरण को कैप्चर करने और देखने की सुविधा है. असामान्य घटना की रिपोर्टिंग को उपयोगकर्ताओ के अनुकूल इंटरफेस से इनेबल किया गया है. यहाँ एक चार्ट भी होता है, जो लाइन अधिभोग, सतर्कता आदेशो और असामान्य कार्यप्रणाली को दर्शाता है. अनुप्रयोग का एक मुख्य घटक, गाडियों के चलने का पूर्वानुमान करने या बहिर्वेशन करने की योग्यता है, जिससे नियंत्रक, बेहतर योजना बना सकता है. इस तथ्य के अतिरिक्त, कि स्ट्रक्चर्ड एमआईएस रिपोर्टे भी तैयार की जाती है, प्रबंधकीय पर्यवेक्षण के लिए चार्टो को प्रिंट किया जा सकता है.
सी ओ ए को इस प्रकार डिज़ाइन किया गया है कि इसे किसी भी अन्य अनुप्रयोग के साथ इंटीग्रेट कियस जा सकता है. राष्ट्रीय गाड़ी पूछताछ प्रणाली (एन टी ई एस), समयपालन विश्लेषण (पी ए एम) और माल गाड़ी परिचालन सूचना - प्रणाली सभी एक एंटरप्राइज अनुप्रयोग इंटीग्रेशन सॉफ्टवेयर के माध्यम से इंटीग्रेड किए हुए है.
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