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Rules - Operation of Train when visibility is not clear (Hindi)

धुँध, कोहरे या तूफान के मौसम मे जब स्पष्ट दिखाई नही देता हो तो गाडियों का संचालन के संबंध में नियम.

धूंधकोहराया तूफान के मौसम में रेलगाड़ियों के सुरक्षित संचालन के लिए कई नियम हैं। ये रेलवे प्रशासन द्वारा निर्धारित किए जाते हैं, इसके लिए सामान्य निर्देश निम्नलिखित हैं:


घुँध,कोहरे या तूफान के मौसम मे जब स्पष्ट दिखाई नही देता हो तो गाड़ियों का संचालन GR 3.61. SR 3.61.1 & 2 के अनुसार निम्न प्रकार से किया जायेगा :-

1. जब स्टेशन पर दृश्यता परीक्षण लक्ष्य (VTO) दिखाई नही देता है तो निम्नलिखित कार्यवाही की जाएगी

(a) दिन के समय भी रात के सिगनलोंका उपयोग किया जायेगा तथा स्थावर सिगनल की बत्तियां अवश्य जलानी चाहिए।

स्टेशन मास्टर सुनिश्चित करेगा कि स्टेशन पर लगे सिगनल, BSLB, SLB एवं स्टॉप बोर्ड की बत्तियाँ जल रही है। (एसआर 3.49 + एसआर 3.61.1(d)) जहाँ रेट्रों रिफलेक्टर प्रकार के इंडीकेटर लगे है उन्हें जलाये जाने की आवश्यकता नहीं होती है। SR 3.49.1(e)




(b) स्टेशन मास्टर स्टेशन के दोनो तरफ गाडी आने की दिशा में फॉग सिगनल मैन को जैसा की स्टेशन संचालन नियम में उल्लेखित हो, 20 पटाखे के साथ भेजेगा।



(c) फॉग सिगनल मैन प्रथम रोक सिगनल से 270 मीटर की दूरी पर पहला पटाखा एवं इससे 10 मीटर की दूरी पर दूसरा पटाखा गाडी आने की दिशा मे लगायेगा एवं स्वयं अंतिम पटाखे से 45 मीटर की दूरी के बाहर गाडी आने की दिशा मे खडा रहेगा। SR 3.61(g).



(d) गाडी पटाखो पर से गुजर जाने के बाद फॉग सिगनल मैन पुनः दूसरे पटाखे लगायेगा एवं यह भी सुनिश्चित करेगा कि आगमन सिगनल पुनः ऑन कर दिये गये है। यदि 5 मिनंट के बाद भी आगमन सिगनल पुनः ऑन नहीं होते है तो फॉग सिगनल मैन दो पटाखे वहीं छोड़कर स्टेशन मास्टर को सूचना देनें हेतु जायेगा। '



(e) इकहरी लाइन सेक्शन में स्टेशन से चलकर आने वाली गाडी को फॉग सिगनल मैन हरी बत्ती दिखायेगा। SR 3.61.1(j))

(f) ब्रांच लाइनो पर या उन सेक्शनो पर जहाँ यातायात बहुत कम है वहॉ पर फॉग सिगनल मैन को प्रतेयक गाड़ी के लिए फटका लगाने हेतु भेजा. जा सकता है। ऐसे मामले मे स्टेशन मास्टर किसी गाडी को लाइन किल्यर देने से पहलेयह सुनिशित करेगा कि पिछले स्टेशन से गाडी चलने के 30 मिनट पहले फॉग सिगनल मैन को प्रथम रोक सिगनल पर फटखा लगाने के हेतु भेज दिया गया है, बशर्त स्टेशन संचालन नियम में इस संबंध में उल्लेखित हो। SR 3.61.1(m)

(g) Non-Isolated लाइन वाले स्टेशनों पर लाइन क्लीयर देने के बाद आने वाली गाडी की दिशा की ओर शंटिग कार्य नही किया जायेगा। *



(h) ब्लॉक उपकरण खराब होने पर सिगनल निरीक्षक को एक घंटे मे संबंधित स्टेशन पर पहुँचना चाहिये। यदि तीन घंटे तक खराबी रहती है तो यातायात निरीक्षक /खंड के स्टेशन प्रबंधक को संबंधित स्टेशन पर पहुँच कर गाड़ियों के संचालन को देखना चाहिये।

(i) दृश्यता खराब होने वाले धुंध, कोहरे वाले या तूफानी मौसम में IBS (मध्यवर्ती ब्लॉक रोक कार्य प्रणाली व्यवस्था को बंद कर दिया जायेगा। SR 3.75.1 (नोट (ii)



(j) फाग सिगनल मैन का कार्य करने वाले कर्मचारी रेलवे के स्थायी कर्मचारी होना चाहिये।

(k) उपयोग किये गये पटाखों के स्थान पर नये पटाखो की सप्लाई यातायात निरीक्षक,/स्टेशन मास्टर सुनिश्चित करेगें।

(l) यदि वर्षा, कोहरे या ऑधी के कारण दृश्यता साफ न हो तो फाटक बंद रखे जावेगे और तभी खोले जावेंगे जब अत्यावश्यक हो और कोई गाडी न आ रही हो SR 16.03.02 (a) (vi)



2. दृश्यता साफ न हो तो गाडी की अधिकतम गति SR 3.61.2 (a) के अनुसार होगा

(a) पूर्ण ब्लॉक पद्दति मे - अंधिकतम गति 60 किलो मीटर प्रति घंटा

नोट - इंजन में फॉग सेफ डिवाइस होने पर लोको पायलट अपने विवेक से लोकोमोटिव की गति को अधिकतम 75 किलो मीटर प्रति घंटा तक बढ़ा सकंता है।

(b) स्वचल ब्लॉक पद्दति में - सिगनल ग्रीन होने पर आटोमेटिक स्टॉप सिगनल पार करने के बाद यंदि इंजन में फांग सेफ डिवाइस प्रदान की गयी हो तो गाडी की गति 75 किलो मीटर प्रति घंटा से अधिक नही बढ़ाई जायेगी, यदि लोकोमोटिव में फांग सेफ डिवाइस नहीं लगी है तब गाडी की गति 60 किलो मीटर प्रति घंटा या उससे कम लोको पायलट के विवेक के अनुसार रहेगी।

(c) सिगनल डबल येलो, होने पर आटोमेटिक स्टॉप सिगनल पार करने के बाद गाडी की गति 30 किलो मीटर प्रति घंटा. से अधिक नही बढाई जाएगी।

(d) येलो सिगनल होने पर ऑटोमैटिक स्टॉप सिगनल पार करने के बाद लोको पायलंट गाडी को प्रतिबंधित गति पर चलाएगा ताकि वह अगले स्टॉप सिगनल पर गाडी रोकने के लिए तैयार रहे।

(e) समपार फाटक को बंद रखने के लिए तथा सडक उपयोगकर्ताओं को समपार पर गाडी पहुँचने की सूचना के लिए लोको पायलट बार-बार सीटी बजाकर सचेत करेगा। साथ ही घुमाव, कटाव, सुरंग, इंजीनियरिग कार्य स्थल पर पहुंचते समय बार-बार सीटी बजानी चाहिए।



(f) इंजन की फ्लेशर लाइट, हैड लाइट और मार्कर लाइट की उचित फोकसिंग सुनिश्चित करनी चाहिए।

(g) आने वाली गाडी का फ्लेशर लाइट दिखाई देते ही उचित कार्यवाही एवं जब आवश्यक हो अपने इंजन की फ्लेशर लाइट का उपयोग करना चाहिए।





3. सिगनल वार्निंग बोर्ड ( जो प्रथम रोक सिगनल से 1400 मीटर की दूरी पर होता है) के पास ट्रेक के आर - पार चूने की मार्किग की जाएगी। SR 3.61.2 (b)

4. सिगनल वार्निंग बोर्ड एवं डिस्टेंट सिगनल पर निर्धारित पेंट किया जाना चाहिये। SR 3.61.2(c)।



5. कुहासा सिगनल पोस्ट (Fog Signal Post) प्रथम रोक सिगनल से 270 मीटर की दूरी पर गाडी आने की दिशा मे लगा होना सुनिश्चित किया जाएगा । (SR 3.61.(d)) साथ ही स्टेशन संचालन नियम के अनुसार दृश्यता परीक्षण लक्ष्य (VTO) की उपलब्धता सुनिश्चित करें।



(6) यातायात निरीक्षक स्टेशन पर पर्याप्त मात्रा मे पटाखो की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे।

(7) कुहासियों में कार्य करने वाले कर्मचारियों का Retro Reflective जैकेट का पहनना सुनिश्चित किया जायें, साथ ही समस्त कांटेवाला अपने कार्य के. दौरान Retro Reflective जैकेट अवश्य पहनें।

(8) रेलवे बोर्ड के निर्देश अनुसार धने कोहरे के समय स्टेशनों के दोनों ओर पटाखे लगाने हेतु इंजीनियरिंग विभाग आवश्यकतानुसार स्टेशन मास्टर की मांग. पर फांग सिगनल मेन यथासंभव उपलब्ध कराने की व्यवस्था करेंगे।

(9) दृश्यता सुधारने के लिए सभी अभियांत्रिक, सिगनल एवं दूरसंचार, ऊपरी ऊपस्कर तथा दृश्यता परीक्षण लक्ष्य बोर्डो की पनु :रंगाई की जानी चाहिए।

(10) रेल जोडों की खराबी को टालने के लिए पहले से उपाय किये जाने चाहिए।

नोट- सभी निरीक्षक  तथा संरक्षा सलाहकार अपने निरीक्षण के दौरान सर्वसबंधित कर्मचारियों को  धुँध, कोहरे या तूफान के मौसम मे जब स्पष्ट दिखाई नही देता हो तो गाडियों का संचालन के सबंधित नियमों के जानकारी देंगे और  इन नियमो के अनुपालन के महत्व को समझायेगे।

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