शंटिंग लिमिट बोर्ड
यह एक आयताकार बोर्ड होता है जिसका रंग स्टेशन की ओर पीला तथा उस काले रंग से क्राॅस का निशान होता है व नीचे की तरफ काले रंग से शंटिंग लिमिट बोर्ड लिखा रहता है। रात के समय इसमें एक सफेद बत्ती दोनों ओर दिखाई देती हुई जलती है। इस बोर्ड को सिंगल लाइन के उन ‘बी’ क्लास स्टेशनों पर लगाया जाता है जहाँ एडवान्स्ड स्टार्टर सिगनल नहीं लगा होता है और आने वाली गाड़ी के सामने की दिशा में शंटिंग कार्य की सुविधा प्रदान करनी हो। यह स्टेशन सेक्शन की सीमा निर्धारित करता है। इसे प्रथम रोक सिगनल के अन्दर की ओर पर्याप्त दूरी पर लगाया जाता है जो कि दो संकेती सिगनल व्यवस्था वाले स्टेशन पर 400 मीटर तथा बहु संकेती सिगनल व्यवस्था वाले स्टेशन पर 180 मीटर से कम नहीं होगी। जिन स्टेशनों पर यह बोर्ड लगा हुआ हो वहाँ लाइन क्लीयर देने के बाद भी आने वाली गाड़ी के सिगनलों को आॅन स्थिति में रखते हुए इस बोर्ड तक शंटिंग की जा सकती है।
ब्लाॅक सेक्शन लिमिट बोर्ड
यह भी एक आयताकार बोर्ड होता है जिसका रंग व बनावट शंटिंग लिमिट बोर्ड जैसी ही होती है केवल नीचे के भाग मे ‘ब्लाॅक सेक्शन लिमिट बोर्ड’ शब्द लिखे होते हैं। इसमे ं भी रात मे एक सफेद बत्ती दोनो ओर दिखाई देती हुई जलती है। इस बोर्ड को उन ‘बी’ क्लास डबल लाइन के स्टेशनों पर लगाया जाता है जहाँ बहु संकेतीय सिगनल लगे हों व उस स्टेशन पर आने वाली गाड़ी के लिए पड़ने वाला पहला पाॅइन्ट फेसिंग की बजाय ट्रेलिंग हो या होम सिगनल से स्टार्टर सिगनल के बीच कोई पाॅइन्ट न हो। इसे होम सिगनल के अन्दर कम से कम 180 मीटर की दूरी पर लगाया जाता है और यदि ट्रेलिंग पाॅइन्ट हो तो उसके फाउलिंग मार्क के स्थान के पास लगाया जाता है।
पैसेन्जर साइटिंग/वार्निंग बोर्ड
यह एक आयताकार बोर्ड होता है जिस पर पीली व काली तिरछी लाइनें बनी होती हैं। इसे उन सेक्शनों में लगाया जाता है जहाँ सवारी गाड़ी की गति ब्राॅडगेज में 72 कि.मी.प्र.घ. तथा मीटरगेज में 48 कि.मी.प्र.घ. से अधिक होती है। इसे स्टेशन के प्रथम रोक सिगनल या सेक्शन में लगे गेट रोक सिगनल से 1000 मीटर की दूरी पर लगाया जाता है। जहाँ 1000 मीटर की दूरी पर डिस्टेन्ट या अकेले खम्भे पर वार्नर सिगनल लगा हुआ हो या जहाँ डबल डिस्टेन्ट सिगनल लगे हों, तो इस बोर्ड को लगाने की आवश्यकता नहीं है। इस बोर्ड को देखते ही लोको पायलट व सहायक लोको पायलट को आगे आने वाले रोक सिगनल के संकेत को देखने के लिए तैयार हो जाना चाहिए व जैसे ही संकेत दिखाई दे, तुरन्त आपस में उसे पुकारना चाहिए।
रात के समय लोको पायलट को दूर से हैड लाइट की रोशनी में यह बोर्ड दिखाई दे इसके लिए रिफ्लेक्टिव टाइप रंग से बोर्ड पर पीली तिरछी लाइनें होती है जो हैड लाइट की रोशनी से चमती है।
गुड्स साइटिंग/वार्निंग बोर्ड
यह भी आयताकार बोर्ड होता है। इसका रंग काला होता है व इस पर दो पीलीजमीन के समानान्तर पट्टियों के बीच एक पीला गोला होता है। जहाँ सेक्शन मे मालगाड़ियों की गति 72 कि.मी.प्र.घ. से अधिक हो, उन सेक्शनों मे इस बोर्ड को प्रत्येक स्टेशन के प्रथम रोक सिगनल व सेक्शन मे लगे गेट रोक सिगनल से 1400 मीटर की दूरी पर लगाया जाता है रात के समय लोको पायलट को दूर से हैड लाइट की रोशनी मे यह बोर्ड दिखाई दे, इसके लिए पीली लाइनों व गोले पर रिफ्लेक्टिव टाइप रंग कर दिया जाता है जो हैड लाइट की रोशनी में चमकता है।
राजधानी एक्सप्रेस के मार्ग पर यदि स्टेशन या गेट की ओर ढलान हो तो ढलान के अनुसार इसकी दूरी को बढ़ाया भी जा सकता है। यदि ढलान 1 इन 500 की ओ तो इसे 1500 मीटर पर, ढलान 1 इन 250 की हो तो इसे 1550 मीटर पर व ढलान 1 इन 200 या इससे तीव्र हो तो इसे 1600 मीटर पर दूरी पर लगाया जाता है।
ब्लाॅक लिमिट बोर्ड
यह बोर्ड मध्यवर्ती ब्लाॅक सिगनलिंग व्यवस्था में आई.बी.पी. के होम सिगनल से 400 मीटर आगे विपरीत दिशा में लगाया जाता है। जब आई.बी.पी. के अगले ब्लाॅक सेक्शन से किसी गाड़ी केा आपातकाल मे पिछले स्टेशन की ओर पुश बैक करना आवश्यक हो जाए तो गार्ड/लोको पायलट इस बात को सुनिश्चित करेगे कि गाड़ी किसी भी परिस्थिति मे इस बोर्ड तक ही पुश बैक की जाए और आई.बी.पी. के पिछले ब्लाॅक सेक्शन को अवरुद्ध न किया जाए जब तक कि पिछले स्टेशन के स्टेशन मास्टर से यह पता न कर लिया जाए कि पिछला ब्लाॅक सेक्शन साफ है।
सीटी बोर्ड (‘सी’)
यह पीले रंग का आयताकार बोर्ड होता है जिस पर काले रंग से या ‘सी’ अक्षर लिखा रहता है। लाइन के पास गोलाई, कटिंग या गुफा के कारण लोको पायलट को आगे का रास्ता 500 मीटर तक साफ नहीं दिखाई देता है तो इसे लगाया जाता है। लोको पायलट को जैसे ही यह बोर्ड दिखाई देता है, उसे लगातार लम्बी सीटी बजानी चाहिए जब तक वह स्थान न गुजर जाए।
सीटी बोर्ड (सी/फा)
यह पीले रंग का आयताकार बोर्ड होता है जिस पर काले रंग से ‘ध्स्’ या ‘सी/फा’ अक्षर लिखा रहता है। इसे बिना गेटमेन वाले समपार से ब्राॅडगेज मे 1000 मीटर, मीटरगेज मे 625 मीटर तथा नैरोगेज में 500 मीटर पहले लगाया जाता है। इसके अतिरिक्त इसे ऐसे समपार फाटकों पर भी लगाया जाता है जहाँ फाटक से 500 मीटर की दूरी तक दृश्यता साफ न हो। लोको पायलट को जैसे ही यह बोर्ड दिखाई देता है, उसे समपार से गुजरने वालों को सूचित करने हेतु बार बार लम्बी सीटी अन्तराल से बजानी चाहिए जब तक वह समपार से न गुजर जाए। जहाँ सिंगल लाइन पर समपार के दोनों ओर दृश्यता साफ हो, वहाँ इसे किसी भी गेज मे ं 350 मीटर पर लगाया जा सकता है।
नाॅन ब्लाॅक स्टेशन बोर्ड
यह एक सफेद रंग का बोर्ड होता है जिसके बीच मे एक काले रंग का गोला बना हुआ होता है। इसे लोको पायलट को जानकारी देने हेतु फ्लैग स्टेशन या डीके क्लास स्टेशन से पहले लगाया जाता है ताकि समयसारिणी के अनुसार यदि उसकी गाड़ी का फ्लैग स्टेशन पर हाॅल्ट हो या उसकी गाड़ी को डीके साइडिंग में कार्य करना हो तो वह पहले से वहाँ रुकने के लिए तैयार हो जाए।
टेल बोर्ड
यह एक छोटा लाल रंग का बोर्ड होता है जिस पर सफेद रंग से अँग्रेजी में स्ध्ट अक्षर लिखा रहता है। जिसका अर्थ है गाड़ी का अन्तिम डिब्बा (स्ंेज टमीपबसम)। यह गार्ड को उसके व्यक्तिगत उपकरण के रूप मे ं दिया जाता है, जिसे गार्ड को ड्यूटी पर रहते समय अपने साथ रखना चाहिए व दिन के समय अपनी गाड़ी के अन्तिम डिब्बे पर लगाना चाहिए। आपातकालीन परिस्थितियों मे जब यह बोर्ड उपलब्ध न हो तो अन्तिम वाहन पर लाल झंडी का उपयोग किया जा सकता है।
स्टाॅप बोर्ड
यह एक पीले रंग का आयताकार बोर्ड होता है जिस पर काले रंग से अँग्रेजी मे ैज्व्च्अ क्षर लिखा रहता है। इसे आवश्यकतानुसार स्टेशन पर या यार्डो में वहाँ लगाया जाता है जहाँ कि रोक सिगनल न हो। जो कि लोको पायलट को संकेत देता है कि उसे गाड़ी इस बोर्ड पर रोकनी है। इसे केवल एक गाड़ी पद्धति मे टर्मीनल स्टेशन पर यदि आगमन दिशा मे केाई रोक सिगनल न हो तो फेसिंग पाॅइन्ट से 180 मीटर बाहर लगाया जाता है। जहाँ ब्लाॅक सेक्शन मे एक से अधिक गेटो की रक्षा के लिए एक ही रोक सिगनल लगाया गया हों वहाँ दूसरे व उसके बाद वाले गेट से 180 मीटर पहले भी स्टाॅप बोर्ड लगाया जाता है।
साइडिंग बोर्ड
यह एक पीले रंग का गोल बोर्ड होता है जिस पर अंग्रेजी मे श्ैश् लिखा रहता है। यह बोर्ड उन स्टेशनो या ब्लाॅक सेक्शन मे लगा होता है जहाँ मेन लाइन से कोई साइडिंग निकल रही हो। यह बोर्ड साइडिंग का संकेत देता है।
न्यूट्रल सेक्शन वार्निंग बोर्ड
इलेक्ट्रिफाइड सेक्शन मे ओ.एच.ई. पर मौजूद न्यूट्रल सेक्शन की पूर्व चेतावनी देने हेतु 500 मीटर व 250 मीटर पहले एव न्यूट्रल सेक्शन से तुरन्त पहले व उसके गुजरने का संकेत देने हेतु चेतावनी बोर्ड लगाए जाते हैं जिन्हें देखकर लोको पायलट को रेलवे हित मे कोस्टिंग संबंधी उचित कार्यवाही करनी चाहिए।
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